You are here
Home > Blogs > Cars From Past: अतीत की 10 कारें जो हमेशा 90 के दशक के बच्चों के दिलों में एक विशेष स्थान रखेंगी

Cars From Past: अतीत की 10 कारें जो हमेशा 90 के दशक के बच्चों के दिलों में एक विशेष स्थान रखेंगी

cars-from-the-past-that-ll-always-hold-a-special-place-in-the-hearts-of-90s-kids

Cars From Past

किसी भी 90 के दशक के बच्चों से पूछें कि उनके परिवार की पहली कार कौन सी थी?

उनमें से ज्यादातर मारुति 800 का जवाब देंगे।

उनसे पूछो कि वे स्कूल कैसे गए?

और जवाब होगा ओमनी वैन। वे सिर्फ कार नहीं थे, हम उनके साथ जुड़ाव महसूस कर रहे थे।

Advertisement

हमारे बचपन की अधिकांश कारों को हाल ही में बंद कर दिया गया है, यहां उन कारों की एक सूची है जो आपने 90 के दशक में बड़े होने पर अपने आस-पास देखी होंगी।

1. Maruti 800

MARUTI 800

अमीर हो या गरीब, मारुति 800 हर भारतीय के लिए ड्रीम कार थी। शायद इसलिए कि उस समय एक परिवार के लिए यह एकमात्र कुशल कार थी। इसे नाम मिला, ‘पीपुल्स कार’ और ठीक ही ऐसा। यह वास्तव में सभी के लिए एक कार थी।

2. Maruti Omni

MARUTI OMNI

बचपन से कारों की बात करना मारुति ओमनी का जिक्र किए बिना अधूरा होगा। इसने वर्षों से हमारी स्कूल वैन के रूप में काम किया है। इसके अलावा, बॉलीवुड फिल्मों में इस्तेमाल किए जाने वाले अपहरण वाहन होने के कारण इसे मिली खराब प्रतिष्ठा ने इसे डरावना बना दिया।

Do You Know- कारो में EBD (Electronic Brake Force Distribution) क्या होता है?

3. Ambassador

Ambassador

भारत में इकलौती कार जिसके पास गणमान्य व्यक्ति हैं और जो अभी भी सेवा कर रहे हैं। लाल-बत्ती वाली यह कार आज भी अधिकार का बोध कराने के लिए जानी जाती है।

4. Maruti 1000

MARUTI 1000

मारुति 800 की उत्तराधिकारी, यह कार सभी रेसिंग कारों के लिए बॉलीवुड की चीट शीट थी। 90 के दशक की हर बॉलीवुड फिल्म में अलग-अलग रंगों में रंगी हुई रेसिंग कारों के रूप में मारुति 1000 थी।

5. Maruti Esteem

Maruti Esteem

एस्टीम उन लोगों के लिए मारुति 1000 का एक उन्नत संस्करण था जो इसे मिस कर चुके थे। इसे हम आसानी से कारों के क्षेत्र में आधुनिकीकरण की शुरुआत कह सकते हैं।

6. Daewoo Matiz

Daewoo Matiz

यह वह प्यारी छोटी कार थी जो एक छोटे से परिवार के लिए अच्छी दिखती थी और एकदम सही थी। यह 90 के दशक में सबसे लोकप्रिय हैचबैक में से एक थी। मैं इस कार के नीले और पीले रंगों से विशेष रूप से प्रभावित था।

7. Maruti Zen

Maruti Zen

इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि 90 के दशक के उन बच्चों ने जिन्होंने मारुति 800 पर ड्राइविंग नहीं सीखी, उन्होंने मारुति ज़ेन पर ऐसा किया। यह वह मज़ेदार छोटी कार थी जो कहीं भी फिट हो सकती थी।

8. Tata Sumo

Tata Sumo

टाटा सूमो हमेशा भारतीयों के लिए पहला यात्री वाहन रहेगा। जापानी पहलवानों, सूमो से व्युत्पन्न अद्वितीय नाम के लिए मैंने इसे हमेशा याद किया। और इसका नाम उसके आकार के लिए सही रखा गया था।

09. Maruti Gypsy

Maruti Gypsy

इस कार के बहुत सारे वैरिएंट थे, लेकिन सबसे लोकप्रिय हमेशा वही होगी जिसका इस्तेमाल भारतीय सेना करती है। भले ही भारतीय सेना ने इस एसयूवी का ऑर्डर देना बंद कर दिया हो, लेकिन यह हमेशा इसका चेहरा बनी रहेगी।

Do You Know- कार खरीदने से पहले ध्यान देने योग्य 5 बातें

10. Mahindra Armada

Mahindra Armada

यह भारतीय बाजार में उपलब्ध सबसे अच्छी जीपों में से एक थी। यह लंबी दूरी की यात्रा कर सकता था और इसकी मजबूत संरचना के लिए जाना जाता था।

Cars From Past: इनमें से कुछ कारें भले ही चली गई हों, लेकिन वे हमेशा हमारी यादों में जीवित रहेंगी। दोस्तों इनमे से कोई कार अगर आपके याद में जिन्दा है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ।

Ask Me Auto brings you the latest cars & bike news…… the website providing a daily feed of automobile news, updates

Leave a Reply

Top