You are here
Home > Blogs > कार खरीदने से पहले ध्यान देने योग्य 5 बातें

कार खरीदने से पहले ध्यान देने योग्य 5 बातें

What Should You Consider When Buying a Car?

वैसे तो भारत का  ऑटोमोबाइल सेक्टर अभी मंदी की चपेट में है लेकिन वर्ष 2020 में कुछ शानदार कारे मार्किट में लांच हो रही है. ऐसे में कई लोग साल 2020 का इंतज़ार कर रहे है नयी कार खरीदने के लिए. इस लेख में जानिए वह कौन सी 5 प्रमुख बाते है जो आपको कार लेने से पहले ध्यान में रखना चाहिए-

Advertisement

1.बजट-

कोई भी कार खरीदने से पहले आपको अपना बजट बनाकर चलना चाहिए कि आप कितने तक की कार लेना चाहते है, उसी बजट के हिसाब से आपको थोड़ी रिसर्च करनी चाहिए कि कौन सी कार आपके बजट के अनुसार है अधिकतर लोग नगद देकर कार नही खरीदते बल्कि बैंक से कार लोन लेकर कार खरीदते है अतः आपको बैंक लोन और बैंक के ब्याज आदि के विषय में पुख्ता जानकारी प्राप्त करनी चाहिए

2.बीमा-

अधिकांश देशों में आपके वाहन का बीमा होना अनिवार्य है। यदि आपका वाहन क्षतिग्रस्त है या किसी दुर्घटना में किसी को चोट लगी है तो एक बीमा आपको वित्तीय सहायता देगा। यदि आपका वाहन चोरी या गुम हो गया है तो कुछ बीमा कवरेज प्रदान करेंगे। आपको बीमा पॉलिसी खोलने के लिए सही कंपनी ढूंढनी होगी। आप किस्तों में बीमा का भुगतान कर सकते हैं। यह सब आपके बजट पर निर्भर करता है।

Read Also: 5 Road Safety Tips For Safe Driving

3.ईधन का प्रकार तथा ईधन दक्षता-

कार खरीदने से पहले यह सबसे जरुरी बात है कि आप जिस कार को खरीद रहे है वह पेट्रोल कार है या डीजल कार क्युकी कुछ शहरो में पुराने डीजल वाहन चलाना प्रतिबंधित है इसके अलावा पेट्रोल कार या डीजल कार के प्रति लीटर माईलेज के आंकडे भी ध्यान ऐना चाहिए लेकिन आने वाला समय इलेक्ट्रिक कारो का है अतः आप इस सम्बन्ध में भी ध्यान दे सकते है.

4. कार की स्पेसिफिकेशन-

आपको कार की प्रमुख स्पेसिफिकेशन के बारे में भी जानना चाहिए कि जो कार आप खरीदने जा रहे है वह आपकी अपेक्षा के अनुरूप है या नहीं किसी भी वाहन की प्रमुख स्पेसिफिकेशन में आपको Engine, Mileage, Fuel Type, Transmission system, Seating Capacity, Power Gear Box, Torque, Length*Width*Height, Boot Space, Ground Clearance आदि प्रमुख है.

Read Also: क्या है फ़ास्ट टैग और क्यों किया सरकार ने इसे ज़रूरी 

5.कार की बॉडी का प्रकार-

यह भी एक महत्वपूर्ण और ध्यान देने योग्य बात है कि आप जो कार खरीदने जा रहे है वह हैचबैक है, एसयूवी है या सेडान है और जिस प्रकार की आपको आवश्यकता है आप उसी बाड़ी या चेसिस टाइप पर जाये-

  • हैचबैक: ये छोटी कारें हैं होती है जिनमे ड्राईवर लगभग 5 सवारियों को बैठाया जा सकता है  और इसमें एक विस्तारित बूट स्पेस नहीं होता है।
  • SUV: SUV(Sports Utility Vehicles) यह बड़ी कारे होती है जिनमे लगभग 5-7 व्यक्तियों के बैठने की जगह होती है इनका ग्राउंड क्लीयरेंस ज्यादा होता है और यह ऑफ रोडिंग के लिए डिजाईन किया गया है.
  • सेडान:यह भी हैचबैक टाइप की होती है इसमें भी 5 सवारिया आती है लेकिन अंतर केवल इतना है की इनमें अलग से बूट स्पेस दिया जाता है जो हैचबैक में नही होती.

इसके अलावा भी बहुत सी ध्यान देने वाली बाते है जो एक नयी कार खरीदने से पहले ध्यान में रखनी चाहिए जैसे अगर आप छोटे कस्बो में रहते है तो आपको SUV(Sports Utility Vehicles) खरीदनी चाहिए क्युकी कस्बो में सड़के ख़राब होती है और SUV(Sports Utility Vehicles) उनका ग्राउंड क्लीयरेंस ज्यादा होता है. 

One thought on “कार खरीदने से पहले ध्यान देने योग्य 5 बातें

Comments are closed.

Top