You are here
Home > Blogs > Types of cars: कौन सी कार आपको लेनी चाहिए?

Types of cars: कौन सी कार आपको लेनी चाहिए?

Types of cars

Types of cars:

आप कार लेने की सोच रहे है? या आपको ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में जिज्ञाषा है तो अपने हैचबैक, SUV, सेडान, क्रॉसओवर आदि नाम ज़रूर सुने होगे। लेकिन क्या आपको पता है की कार को बॉडी टाइप में कितने भागो मे वर्गीकृत किया जा गया है? बिक्री और विपणन विश्लेषक ऑटो बिक्री के आंकड़ों पर चर्चा करते समय इन वर्गीकरणों का उपयोग करते हैं। हम यहाँ पर आपको बतायेगे कि कारो को कितने भागो में वर्गीकृत किया गया है या सीधे बोले तो Types of cars

Advertisement
.

1.Hatchback

Hatchback:  प्रतीकात्मक फोटो
Hatchback: प्रतीकात्मक फोटो

ये छोटी कारें होती है जिनमे ड्राईवर लगभग 5 सवारियों को बैठाया जा सकता है और इसमें एक विस्तारित बूट स्पेस नहीं होता है। हैचबैक में पीछे का दरवाजा होता है, जो ऊपर की ओर झूलता है और कार्गो स्पेस तक सुविधाजनक पहुंच प्रदान करता है। तीन और पांच-डोर विकल्प उपलब्ध हैं। हैचबैक कारों के आकार में छोटे शहर की कारों से लेकर बड़ी लिफ्टबैक तक हो सकते हैं। ज्यादातर मामलों में हैचबैक किफायती इंजन द्वारा संचालित होते हैं। भारत में Tata Altroz, Maruti Baleno आदि हैचबैक कारे है।

Read Also: कार खरीदने से पहले ध्यान देने योग्य 5 बातें

2.Sedan –

SUV: प्रतीकात्मक फोटो
Sedon: प्रतीकात्मक फोटो

एक सेडान यात्री कार की एक बॉडी शैली है। यह भी हैचबैक टाइप की होती है इसमें भी 5 सवारिया आती है लेकिन अंतर केवल इतना है की इनमें अलग से बूट स्पेस दिया जाता है जो हैचबैक में नही होती। एक कार जिसे सेडान कहा जाता है, के लिए इसका आम तौर पर मतलब होता है चार दरवाजे, आगे का इंजन, पीछे का बूट स्पेस। भारत में Honda Amaze, Hyundai Verna सेडोन कारे है।

3.SUV-

SUV: प्रतीकात्मक फोटो
SUV: प्रतीकात्मक फोटो

यह बड़ी कारे होती है जिनमे लगभग 5-7 व्यक्तियों के बैठने की जगह होती है इनका ग्राउंड क्लीयरेंस ज्यादा होता है एसयूवी बेहतर ऑफ-रोड क्षमता प्रदान करते हैं क्योंकि वे आम तौर पर मजबूत चेसिस पर बनाए जाते हैं, जिन्हें अक्सर हल्के ट्रकों के जैसे डिजाईन किया जाता है, जिसमें चार-पहिया ड्राइव और क्रूर डिजाइन होता है। यह ऑफ रोडिंग के लिए बेहतर होती है। भारत में MG Hector, Hyundai Creta आदि SUV कारे है।

Read Also: Top 5 BS-6 cars in india to buy

4.Van/MPV

Van/MPV: प्रतीकात्मक फोटो
Van/MPV: प्रतीकात्मक फोटो

वैन, मिनीवैन और एमपीवी सभी लोगों के आरामदायक परिवहन के लिए मुख्य रूप से डिज़ाइन किए गए हैं। यह ट्रेवलिंग के लिए बेहतर होती है। वाणिज्यिक वैन में केवल फ्रंट सीट पंक्ति की सुविधा होती है, जिसमें कार्गो के लिए शेष स्थान का उपयोग किया जाता है। भारत में The Maruti Eeco, Toyota Innova Crysta आदि MPV है।

5.Coupé-

Coupe: प्रतीकात्मक चित्र
Coupe: प्रतीकात्मक चित्र

कूप एक दो-दरवाजे वाला बॉडी प्रकार है, जो आमतौर पर एक ही मंच को साझा करने वाले पूर्ण-आकार के सेडान पर आधारित है। कूपों में पीछे की पंक्ति में सीमित स्थान के साथ दो-सीट केबिन या चार-सीट केबिन हैं। शब्द कूप एक काट गाड़ी के फ्रांसीसी परिभाषा से आता है। भारत में Ford Mustang, Nissan GT-R आदि इस बॉडी टाइप की कारे है।

6.Crossover-

Crossover:  प्रतीकात्मक चित्र
Crossover: प्रतीकात्मक चित्र

क्रॉसओवर एक नई कार बॉडी टाइप है जो एसयूवी और नियमित हैचबैक के लक्षणों को जोड़ती है। आमतौर पर निर्मित या कार प्लेटफ़ॉर्म, क्रॉसओवर में आमतौर पर ग्राउंड क्लीयरेंस, बड़े पहिए होते हैं। ऑफ-रोड छवि देने के लिए उन्हें प्लास्टिक के बॉडी पार्ट्स से भी लैस किया जा सकता है। हालांकि क्रॉसओवर में चार पहिया ड्राइव सिस्टम की सुविधा हो सकती है। भारत में Toyota Etios Cross, Maruti Suzuki S-Cross आदि क्रॉसओवर है।

यह Types of cars आर्टिकल कारो के बॉडी के आधार पर लिखा गया है इसके अलावा भी बहुत सी टाइप्स होती है और इनको हम अलग-अलग आधार पर वर्गीकृत भी कर सकते है जैसे ईधन के आधार पर, स्पोर्ट्स कारे अदि।


Top