You are here
Home > Blogs > What is Clutch & Types of Clutches in Hindi

What is Clutch & Types of Clutches in Hindi

What-Is-Clutch-and-types-of-clutch

Types of Clutches के बारे में जानने से पहले आपको यह जानना चाहिए की क्लच क्या है और क्लच की आवश्यकता हमको क्यू पड़ती है।

What is Clutch?

सीधे शब्दों में कहे तो क्लच एक यांत्रिक उपकरण है जो विशेष रूप से ड्राइविंग शाफ्ट(Driving shaft) से चालित शाफ्ट(Driven Shaft) तक पावर ट्रांसमिशन को Engage या Disengage करता है।

सरलतम एप्लिकेशन में, क्लच दो घूर्णन शाफ्ट (ड्राइव शाफ्ट और ड्रिविन शाफ्ट) को डिस्कनेक्ट या कनेक्ट करते हैं। कार या अन्य वाहन की बात करे तो, एक शाफ्ट एक इंजन या अन्य पावर यूनिट से जुड़ा होता है जिसे ड्राइविंग शाफ्ट( Driving shaft) कहते है, और दूसरी शाफ़्ट जिसे ड्रिविन शाफ्ट (Driven Shaft) कहते है वह गियरबॉक्स से जुडी होती है। इस दोनों शाफ्ट के बीच में ड्राईवर के निर्देश के अनुसार इंजन की पॉवर को गियरबॉक्स से जोड़ने या तोड़ने के लिए क्लच यूनिट लगी होती है।  

Clutch Plate: प्रतीकात्मक चित्र

What is the purpose of the clutch?

गियर बदलने के दौरान क्लच को दबाने से इंजन और गियरबॉक्स डिस्कनेक्ट हो जाएगा, ताकि गियर को उनके दांतों को नुकसान पहुंचाए बिना चुना जा सके। चूंकि ड्राइव गियर और संचालित गियर अलग-अलग गति पर होंगे इसलिए अगर हम बिना क्लच दबाये गियर को शिफ्ट करेगे तो गियर और उसके दातो को नुकसान पहुचेगा।

Types of Clutches-

Types of Clutches: क्लच को हम friction clutch भी कहते है यह मुख्यतः 5 प्रकार की होती है-

  • Cone clutch
  • Single plate clutch
  • Multi-plate cutch
  • Semi-centrifugal clutch
  • Centrifugal clutch
  • Electromagnetic clutch

इनमे से भारत में सिंगल प्लेट क्लच और मल्टीप्लेट क्लचो का ज्यादा प्रयोग किया जाता है

Read Also: Renault Triber BS6 लांच शुरुआती कीमत ₹4.99 Lakh

Single Plate Clutch-

Single Plate Clutch www.askmeauto.com

Single Plate क्लच में तुलनात्मक रूप से कम हिस्से होते हैं और समझने में बहुत आसान होते हैं। डिवाइस में केवल 2 घर्षण डिस्क शामिल होती हैं।
जब दोनों एक दूसरे के संपर्क में आते हैं तो टॉर्क ट्रांसमिशन होता है। एक को फ्लाईव्हील (गियरबॉक्स, इनपुट शाफ्ट) से जोड़ा जाता है, जबकि दूसरे को प्रेशर प्लेट पर बोल्ट किया जाता है और एक स्प्लिट शाफ्ट पर स्लाइड किया जा सकता है। प्रेशर प्लेट एक पूर्व-संकुचित स्प्रिंग (डायाफ्राम स्प्रिंग) से जुड़ा हुआ है।

Read Also: Renault Kwid BS6 इंजन के साथ हुई लॉन्च

Multi-plate Clutch-

Multi Plate Clutch

Multi-plate क्लच जैसा कि नाम से पता चलता है, इसमें कई प्लेट्स या घर्षण डिस्क होते हैं और फ्रिक्शन में समान रूप से काम करते हैं। एकसे अधिक डिस्क एक दूसरे के संपर्क में रहने के कारण अधिक क्षेत्र प्रदान करते हैं। और प्लेटों की संख्या अधिकहोने के कारण टार्क संचारण क्षमता भी अधिक होती है। इस प्रकार एकल प्लेट वाले में उपयोग किए जाने वाले घर्षण डिस्क के एक ही त्रिज्या के लिए, मल्टी-प्लेट क्लच काफी उच्च शक्ति संचारित करते हैं।

For the latest auto news and blogs, follow Ask Me Auto on Twitter and Facebook

 

Leave a Reply

Top