You are here
Home > Blogs > What is gear? & types of gears

What is gear? & types of gears

types of gears www.askmeauto.com

What is gear? & types of gears: आज हम चर्चा करेंगे कि गियर क्या है और गियर के प्रकार जैसे Spur Gear, Helical Gear, Bevel Gear, Rack and Pinion Gear, Worm Gear आदि के बारे में भी जानेगे, यह सभी यांत्रिक उपकरणों का मूल घटक है और Automobile इनके बिना अधुरा है-

What is Gear?:

एक गियर एक मशीन के बेलनाकार या रोलर आकार का घटक होता है जिसकी परिधि पर दांत (टीथ) कटे होते है जो एक शाफ्ट से दूसरे शाफ़्ट में शक्ति ट्रांसमिट करने में प्रयोग होता है यह मुख्य रूप से driving shaft

Advertisement
और driven shaft की टार्क और गति में बदलाव के लिए उपयोग किया जाता है।

यह बहुत तेज़ गति पर भी पॉवर और टार्क ट्रांसमिट कर सकते है इसलिए इसे Automobile में प्रयोग किया जाता है वेहिकल के gearbox में इन्ही गियरो का प्रयोग किया जाता है। गियर में दो मेंबर्स होते है एक driving member होता है जो driving shaft पर लगा होता है और इसको शक्ति इंजन से मिलती है और दूसरा driven member होता है जो driven shaft पर लगा होता है यह driving shaft से मेश होता है और उससे ट्रांसमिट हुई शक्ति से चलता है।  

Read Also: Difference between 2 stroke and 4 stroke engine in hindi

Principle:

उर्जा के मूल सिद्धांत के अनुसार ऊर्जा न तो बनाई जाती है और न ही नष्ट की जाती है; इसे बस एक रूप से दूसरे रूप में परिवर्तित किया जा सकता है, मतलब उर्जा conservative है। इसलिए जब हम जब हम driving shaft पर एक छोटा गियर और driven shaft पर एक बड़ा गियर कनेक्ट करते हैं, तो driving shaft के प्रति यूनिट रोटेशन के कारण शाफ्ट की गति कम हो जाती है। क्योंकि शक्ति conservative है, इसलिए इस के अनुसार driven shaft के टार्क को driven shaft के लिए ड्राइविंग गियर के अनुपात के अनुसार या चालित वेग के ड्राइविंग अनुपात के अनुपात के अनुसार बढ़ाया जाता है। इसलिए गियर के विभिन्न आकारों के उपयोग से हम संचालित सदस्य के टॉर्क और गति के कई संयोजन प्राप्त कर सकते हैं।

Types of gears-

गियर के प्रकार को हम उपयोग, गति हस्तांतरण की दिशा दातो की डिजाईन के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है लेकिन मूल रूप से गियरो को हम दातो के डिजाईन के आधार पर वर्गीकृत कर सकते है-

1. Spur Gear:

SPUR GEAR: WWW.ASKMEAUTO.COM
SPUR GEAR: WWW.ASKMEAUTO.COM

जब driving shaft और driven shaft एक दूसरे के समानांतर होते हैं, और दोनों शाफ़्ट जब एक ही प्लेन में होते है तो इस स्थिति में पॉवर को ट्रांसमिट करने के लिए Spur Gear का प्रयोग किया जाता है इस प्रकार के गियर के दांतों को शाफ्ट के अक्ष के समानांतर काटा जाता है, इसलिए जब एक Spur Gear दुसरे Spur Gear के साथ मेश होता है तो यह समानांतर शाफ्ट में शक्ति संचारित करता है।

2. Helical Gear:

HELICAL GEAR:WWW.ASKMEAUTO.COM
HELICAL GEAR:WWW.ASKMEAUTO.COM

Helical Gear में भी स्पर गियर के जैसे समानांतर अक्ष पर पॉवर ट्रांसमिट किया जाता है इस प्रकार के गियर के दांतों को शाफ्ट के अक्ष के समानांतर एक निश्चित कोण पर काटा जाता है यह कम शोर और कंपन के साथ काम करते हैं क्योंकि लोड पूर्ण हेलिक्स पर स्पर गियर की तुलना में वितरित किया हुआ होता है।

Read Also: क्या होता है कारो में FWD,RWD,AWD और Four wheel drive

3. Bevel Gear:

BEVEL GEAR:WWW.ASKMEAUTO.COM
BEVEL GEAR:WWW.ASKMEAUTO.COM

जब driving shaft और driven shaft एक दूसरे के साथ एक समकोण पर होते है तो पॉवर को ट्रांसमिट करने के लिए Bevel Gear का प्रयोग किया जाता है Bevel Gear में दांत सर्पिलाकार कटे होते है.

4. Rack and Pinion Gear:  

RACK AND PINION GEAR:WWW.ASKMEAUTO.COM
RACK AND PINION GEAR:WWW.ASKMEAUTO.COM

जब रोटरी मोशन को लीनिअर मोशन में ट्रांसमिट करना हो तब Rack and Pinion Gear गियर का प्रयोग किया जाता है। इस गियर का उपयोग ऑटोमोबाइल के स्टीयरिंग सिस्टम में किया जाता है। इस तरह के गियर में, दांतों को एक सीधा रेक्टिलाइनियर ज्यामिति पर काटा जाता है, जिसे रैक कहते है और एक स्पर गियर को पिनियन के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसका उपयोग रोटरी मोशन को रैखिक गति में ट्रांसमिट करने के लिए किया जाता है।

5.Worm Gear:

WORM GEAR WWW.ASKMEAUTO.COM
WORM GEAR WWW.ASKMEAUTO.COM

Worm Gear का उपयोग आमतौर पर तब किया जाता है जब बड़ी मात्रा में गति में कटौती की आवश्यकता होती है,इस प्रकार के गियर का उपयोग नॉनइंटरसेक्टिंग शाफ्ट में पॉवर को ट्रांसमिट करने के लिए किया जाता है । इस प्रकार की व्यवस्था में ड्राइविंग गियर एक स्क्रू गियर होता है।

इसके अलावा भी अलग अलग अक्षो में पॉवर ट्रांसमिट करने के लिए कई और types of gears भी होते है लेकिन यह 5 गियर मुख्य रूप से किसी भी मशीन में पॉवर ट्रांसमिट करने के लिए प्रयोग किये जाते है.

 

Top