You are here
Home > New Launches > Tata Nexon EV भारत में लॉन्च, कीमत 13.99 लाख से शुरू

Tata Nexon EV भारत में लॉन्च, कीमत 13.99 लाख से शुरू

tata-nexon-ev

Tata Nexon EV मंगलवार को लॉन्च हो गई। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये है। यह टाटा की पहली और देश में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी है। 2020 में कई वाहन निर्माताओ ने अपनी कार का इलेक्ट्रिक वैरिएंट बाजार में लॉन्चिंग की है। इसी क्रम में Tata Motors

Advertisement
ने भी Nexon EV को तीन वैरिएंट XM, XZ +, XZ + LUX में लांच किया है।

बैटरी और मोटर-

नई Tata Nexon EV 30.2 kWh ली-आयन बैटरी से लैस है। Tata Motors का दावा है कि बैटरी IP67 प्रमाणित है और एक मिलियन किमी से अधिक के लिए परीक्षण किया गया है। जिस पर आठ साल या 1.60 लाख किमी की वारंटी है। एक नियमित चार्जर (किसी भी 15 एएमपी प्लग प्वाइंट) के माध्यम से, आप नेक्सॉन को आठ घंटे में 20 प्रतिशत से पूरी तरह से चार्ज कर सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 129PS का पावर और 245Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

Read Also: Tata Nexon EV की ARAI रेंज 312km प्रमाणित

फीचर्स-

नेक्सॉन ईवी में कई बेहतरीन फीचर्स कंपनी की तरह से दिए गए है जिनमे ऑटोमैटिक रेन-सेंसिंग वाइपर्स, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, DRLs के साथ ऑटोमैटिक प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, कॉर्नरिंग क्षमता के साथ फॉग लैंप्स, 16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील्स, पूरी तरह से ऑटोमैटिक कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स, लेदरेट जैसे प्रमुख है। लेदर लिपटे मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील, कीलेस एंट्री, पुश-बटन स्टार्ट, कैमरा-आधारित रिवर्स पार्क असिस्ट, इलेक्ट्रिक टेलगेट और डुअल-टोन सनरूफ जैसे मॉडर्न फीचर्स के साथ Tata Motors ने इसे लांच किया है।

ZConnect ऐप्लिकेशन-

नेक्सॉन ईवी में कंपनी के नए ZConnect ऐप्लिकेशन के साथ आई है। कंपनी ने कहा है इस मोबाइल ऐप्लिकेशन में 35 अडवांस्ड कनेक्टेड कार फीचर्स मिलेंगे। इनमें एसयूवी के स्टैटिस्टिक्स, Remote Access, Safety and Security आदि से जुड़े फीचर शामिल हैं।

Tata Nexon EV फोटो साभार- Tata Motors

कलर और वैरिएंटस-

नयी  नेक्सन इलेक्ट्रिक को कम्पनी ने तीन कलर वैरिएंट में उपलब्ध कराया है – Signature Teal Blue, Glacier White और  Moonlit Silver. Tata Nexon EV को तीन वेरिएंट्स – XM, XZ +, XZ + LUX में पेश किया जाएगा।

माईलेज-

Tata Motors ने नेक्सॉन ईवी का अनावरण दिसंबर 2019 में किया था। टाटा नेक्सोन इलेक्ट्रिक की माईलेज ARAI के अनुसार  312km है। अतः यह एक बार फुल चार्ज होने के बाद 312km की दूरी तय करेगी।

Read Also:Tata Altroz: लॉन्‍च हुई Tata Altroz, 5.29 लाख से शुरुआत

Tata Nexon EV Price-

नेक्सॉन ईवी के बेस वेरियंट XM की कीमत 13.99 लाख, XZ+ की 14.99 लाख और टॉप वेरियंट XZ+ LUX की 15.99 लाख रुपये है। Tata Motors ने पूरे भारत में इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत एक समान रखी है।

Top