You are here
Home > News > Auto Expo 2020: मारुति ने पेश की Jimni जानें गाड़ी की खासियत

Auto Expo 2020: मारुति ने पेश की Jimni जानें गाड़ी की खासियत

Suzuki-Jimny

Auto Expo 2020 की सबसे प्रतीक्षित कार जिमनी को पेश की गयी है। नई जिमी एक छोटे, हल्के प्रामाणिक ऑफ-रोडर गाड़ी है और सुजुकी 4WD तकनीक की उत्कृष्ट कृति है। Suzuki Jimni SUV और फ़्यूचरो-ई कांसेप्ट हमें उम्मीद के मुताबिक़ एक झलक देता है, कंपनी ने 2020 के ऑटो एक्सपो में जिम्नी को भारत में लाया है।

Advertisement

सुजुकी जिमनी को 2018 में दुनिया भर में पेश किया गया था लेकिन इसे भारत में Auto Expo 2020 में पेश किया गया है भारत में पेश की गयी जिमनी चौथी पीढ़ी की है नई कार मानक के रूप में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन की पेशकश करेगी, जिसमें टॉप-एंड वेरिएंट में से कुछ पर 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक का विकल्प होगा। ऑटोमैटिक वही गियरबॉक्स है जिसे हम Maruti Suzuki Ciaz पर भी देखते हैं। विश्व स्तर पर, एसयूवी सुजुकी के ऑल ग्रिप प्रो 4×4 सिस्टम के साथ भी आती है, हालांकि, जिमी भारत में मिलेगा या नहीं अज्ञात में। इसके अलावा, कंपनी भारत में हल्के हाइब्रिड सिस्टम के साथ जिप्सी / जिम्नी भी पेश कर सकती है।

इंजन-

जापान में जो जिमनी बेचीं जाती है वह दो इंजन विकल्प के साथ आती है  660सीसी, तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर 4-सिलेडर के-सीरीज पेट्रोल इंजन। ग्लोबल मार्किट में  1.5 लीटर Suzuki Jimni बिकती है यह 6000 RPM पर 104 बीएचपी की पावर और 4000 RPM पर 140 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है। जो 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स विकल्स के साथ आती है। जिमनी में हाइब्रिड या डीजल इंजन का विकल्प नहीं मिलता है। इसकी लंबाई 3550 एमएम, चौड़ाई 1645 एमएम और ऊंचाई 1730 एमएम है। वहीं इसका व्हीलबेस 2250 एमएम का है।

Suzuki Jimny Image Credit: Suzuki Global

अन्य फीचर्स-

सेफ्टी की बात करें, तो जिमनी में दो SRS एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, ISOFIX सीट माउंट्स और व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल फीचर मिलता है। साथ ही में इसमें नया सुजुकी सेफ्टी सपोर्ट सिस्टम भी दिया गया है। इसमें लेन डिपार्चर वार्निंग सिस्चम, वीविंग अलर्ट फंक्शन, हाई बीम असिस्ट का फीचर मिलेगा।

कीमत-

Maruti Jimny की कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी प्राप्त नही है अभी इसे केवल Auto Expo 2020 में शोकेस किया गया। इसकी लॉन्चिंग के बाद ही इसकी कीमत के बारे में सही जानकारी प्राप्त हो पायेगी इसकी अपडेट Ask Me Auto में सबसे पहले दी जाएगी।

For the latest auto news and blogs, follow Ask Me Auto on Twitter and Facebook

Top