You are here
Home > News > कोरोनावायरस: आज से केरल में लागू होगी ऑड-ईवन योजना

कोरोनावायरस: आज से केरल में लागू होगी ऑड-ईवन योजना

www.askmeauto.com

कोरोनावायरस के चलते पूरे भारत में 2 मई तक लॉकडाउन घोषित है कई राज्यों में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर सरकारे कड़ी कार्यवाही कर रही है। कोरोनावायरस के चलते भारत में हुए इस लॉकडाउन में सिर्फ बहुत जरूरी कार्यों में शामिल लोगों को ही घर से बाहर निकलने की अनुमति थी। हलाकि कुछ राज्य अपने यहाँ की स्थिति को ध्यान में रखते हुए 20 अप्रैल से कुछ छूट देने की तैयारी कर रही है, इसी क्रम में केरल राज्य सरकार 20 अप्रैल से वाहनों के लिए एक ऑड ईवन स्कीम शुरू करने वाली है।

Advertisement

Read Also: TVS Motors ने खरीदी 122 साल पुरानी ब्रिटिश मोटरसाइकिल कंपनी

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की सरकार द्वारा जारी किये गये दिशा-निर्देशों के अनुसार इस दौरान राज्य को चार जोन में बांटा जाएगा जो कि रेड, ऑरेंज ए, ऑरेंज बी और ग्रीन होंगे। राज्य के अंदर प्राइवेट व्हीकल्स को जिले के अंदर ऑड ईवन स्कीम में अनुमति मिलेगी। यह स्कीम जोन के हिसाब से तय होगी। ऑड-ईवन स्कीम के लागू रहने से केरल की सड़कों पर 40 फीसद वाहनों को कम किया जाएगा। सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार, ऑड नंबर वाले व्हीकल सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेंगे और ईवन नंबर वाले व्हीकल को मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलने की अनुमति होगी।  

WWW.ASKMEAUTO.COM

Read Also: Tata Nexon EV बनी देश की नंबर वन इलेक्ट्रिक कार

राज्य सरकार के दिशा- निर्देशों के अनुसार एक कार में अधिकतम 3 और टू-व्हीलर पर सिर्फ 1 या फिर एक ही परिवार के दो व्यक्ति यात्रा कर सकते हैं। इसी बीच महिलाओं के वाहन और सरकारी वाहनों को छूट होगी। वही जो जरूरी व्हीकल्स और इमरजेंसी व्हीकल्स के लिए होंगे उन्हें इसमें छूट होगी। इसी के साथ अंतर्राज्यीय यात्रा के दौरान सेल्फ डिक्लेरेशन जरूरी होगा, लेकिन नॉर्मल वजहों से अंतर्राज्यीय यात्रा नहीं की जा सकेगी। सिर्फ मेडिकल पर्पज और खाना बांटने के लिए ही इसकी अनुमति होगी। वहीं जो लोग ऑफिस जाना चाहते हैं उन्हें सिर्फ अपना पहचान पत्र दिखना होगा।

For the latest auto news and blogs, follow Ask Me Auto on Twitter and Facebook

Leave a Reply

Top