You are here
Home > News > Tata motors की कारे क्रैश टेस्ट में अव्वल

Tata motors की कारे क्रैश टेस्ट में अव्वल

tata-motors-is-now-the-safest-indian-car-manufacturer-after-altroz-and-nexon-now-tiago-facelift-and-tigor-facelift-gets-4-star-in-crash

भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कम्पनी Tata motors की कारे देश में सबसे सुरक्षित कारे बन गयी है Tata motors की चार कारे NCAP क्रैश में अव्वल प्रदर्शन करने में सफल रही।

Tata cars में  Tigor Facelift, Tiago Facelift को 4 स्टार रेटिंग मिली वही Tata Nexon और Tata Altroz

Advertisement
को 5 स्टार रेटिंग मिली यह रेटिंग  ​​ग्लोबल NCAP या ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम, जो एक वाहन मोटर सुरक्षा के क्षेत्र में काम करती है, द्वारा मिली है। यह कारे स्टाइल और फीचर्स में तो अच्छी है ही अब साथ ही साथ यह भारत की सबसे सुरक्षित कारो में भी अव्वल नंबर पर भी आ गयी है।

Tata cars में जानिए किसको कितने नंबर मिले-

1.Tata Altroz-

tata-altroz
Tata-altroz फोटो साभार: Tata Motors

Tata Altroz 5-स्टार GNCAP सुरक्षा रेटिंग पाने वाली पहली made-in-India कार है कार को अडल्ट पैसेंजर प्रोटेक्शन में 17 में से 16.13 पॉइंट मिले हैं। Tata Altroz को चाइल्ड पैसेंजर प्रोटेक्शन में इस कार को 49 में से 29 पॉइंट मिले हैं।   

Read Also: Tata Altroz 5-स्टार GNCAP सुरक्षा रेटिंग पाने वाली पहली made-in-India कार

2.Tata Nexon-

tata-nexon-ev
Tata-nexon-EV फोटो साभार: Tata Motors

Tata Nexon पहली मेड इन इंडिया compact SUV (एसयूवी) कार बनी थी जिसे ग्लोबल NCAP ने 5 स्टार रेटिंग मिली। अडल्ट सेफ्टी के लिए टाटा नेक्सन को 17 में से 16.06 प्वाइंट्स मिले थे। इसे दिसंबर 2018 में यह रेटिंग मिली थी।

Read Also: Tata upcoming cars: टाटा की जल्द लांच होने वाली कार्स

3.Tata Tiago Facelift

Tata Tiago: फोटो साभार: Tata Motors

Tata Tiago Facelift को क्रैश टेस्ट में अडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए 4 स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंसी के लिए 3 स्टार ग्लोबल NCAP ने दिए हैं। अडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए कार को 17 में 12.52 अंक मिले। वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंसी के लिए 49 में से 34.15 पॉइंट्स मिले है।

4.Tata Tigor Facelift

Tata Tigor फोटो साभार: Tata Motors

Tata Tigor Facelift को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में अडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए 4 स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंसी के लिए 3 स्टार दिए हैं। अडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए कार को 17 में 12.52 अंक मिले। वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंसी के लिए 49 में से 34.15 पॉइंट्स मिले थे।

What is Global NCAP?

NCAP का अर्थ New Car Assessment Program. है। एक संक्षिप्त पृष्ठभूमि देने के लिए, 1978 में संयुक्त राज्य अमेरिका उपभोक्ताओं के लिए कार दुर्घटनाग्रस्तता जानकारी प्रदान करने वाला एक कार्यक्रम बनाने वाला पहला देश बन गया, जिसके द्वारा अंततः क्रैश परीक्षण और परिणामों की रिपोर्ट करने के लिए विस्तारित हुआ। यूएस-एनसीएपी मॉडल ने अन्य क्षेत्रों में इसी तरह के कार्यक्रमों के लिए आधार बनाया, और आज ऑस्ट्रेलियाई एनसीएपी, यूरो एनसीएपी, जापान एनसीएपी, आसियान एनसीएपी, चीन एनसीएपी, कोरियाई एनसीएपी और लैटिन एनसीएपी है। ग्लोबल NCAP, यूके में पंजीकृत एक स्वतंत्र चैरिटी, 2011 में विभिन्न NCAP मुख्य रूप से उभरते बाजारों में वाहन दुर्घटना-परीक्षण और रिपोर्टिंग को बढ़ावा देने के लिए और आपसी  सहयोग बढ़ाने के लिए बनाई गई थी। ’भारत के लिए सुरक्षित कारें’ और अफ्रीका के लिए सुरक्षित कारें ’इस समय इसकी प्रमुख पहल हैं।

हर वैश्विक NCAP रेटिंग अकेले फ्रंट क्रैश क्रैश टेस्ट पर आधारित हैं। दो कारों के बीच एक सिर पर टक्कर का अनुकरण करने के लिए एक फ्रंट ऑफसेट क्रैश टेस्ट तैयार किया गया है। ग्लोबल एनसीएपी परीक्षण में, कार 64kph पर चलती है और 40 प्रतिशत के साथ एक ख़राब अवरोधक के रूप में ओवरलैप होती है जो एक ही भार की दो कारों के बीच दुर्घटना के बराबर होती है, दोनों 50kph पर चलती हैं।

Tata motors की 4 कारे ग्लोबल NCAP टेस्ट में टॉप रैंकिंग प्राप्त की है इसलिए Tata motors सुरक्षित कार बनाने के मामले में बाकी दूसरी भारतीय कार निर्माताओ से आगे निकल गयी है।

Top