You are here
Home > Reviews > Bajaj Platina BS6 vs Tvs Star City BS6 vs HF Deluxe BS6

Bajaj Platina BS6 vs Tvs Star City BS6 vs HF Deluxe BS6

Hero HF-deluxe BS-6

भारत में BS-6 उत्सर्जन मानक लागू होने के बाद 1 अप्रैल 2020 से कोई भी BS-4 वाले वाहनों का पंजीकरण नही हो सकेगा। इसलिए सभी कंपनिया अपने प्रोडक्ट्स पोर्टफोलियो को BS4 से BS6 में तेजी से अपडेट कर रही है। यहाँ पर हम भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक्स Bajaj Platina, Tvs Star City और HF Deluxe के BS-6 वर्जन की इंजन , फीचर्स,और कीमत की बात करेगे- 

इंजन-

Bajaj Platina- बजाज ने प्लेटिना को पहले की तरह ही 102cc सिंगल सिलिंडर एयर कूल्ड इंजन दिया गया है। इंजन का पावर आउटपुट और टॉर्क पहले की तरह 7.7bhp और 8Nm है। बाइक पहले की ही तरह 4 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है।

Advertisement

Tvs Star City Plus- टीवीएस स्टार सिटी प्लस में 109cc का इंजन लगा हुआ है जो फ्यूल-इंजैक्टेड तकनीक के साथ आता है । यह 7,350 आरपीएम पर 8.08 bhp की पॉवर और 4,500 आरपीएम पर 8.7 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी ने इस इंजन को 4-स्पीड गियरबॉक्स से से जोड़ा है और इसकी टॉप स्पीड 90 किमी/घंटा है। TVS ने बाइक के इंजन को ETFi या ईको-थ्रस्ट फ्यूल इंजैक्शन तकनीक से लैस किया है।

Hero HF-deluxe BS-6
Hero HF-deluxe BS-6

HF Deluxe- हीरो एचएफ डीलक्स में 97.2 cc का Air cooled 4 Stroke single cylinder OHC इंजन से लैस किया गया है। एचएफ डीलक्स 8000 आरपीएम पर 5.9 kW की पॉवर और  6000 आरपीएम पर  8.05 Nm की अधिकतम टार्क डिलीवर करता है। HF Deluxe में Advanced Programmed Fuel Injection सिस्टम का प्रयोग किया गया है।  

फीचर्स-

Bajaj Platina- बजाज प्लेटिना में इलेक्ट्रोनिक इंजेक्शन (EI) सिस्टम का प्रयोग किया गया है। कम्पनी का कहना है इससे बेहतर माईलेज मिलेगा। बाकी Bajaj Platina में ज्यादातर फीचर्स पहले की तरह ही है।

Tvs Star City Plus- Star City+ के BS6 मॉडल में एक नया LED हेडलैंप और फेयरिंग के साथ नई डिजाइन किए गए रियर व्यू मिरर्स मौजूद हैं। TVS ने अपनी Star City+ में ETFi या Eco थ्रस्ट फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी दी है जो कि 15 फीसद ज्यादा माइलेज देती है। TVS का यह भी कहना है कि अब उसकी मोटरसाइकिल और ज्यादा रिफाइनमेंट के साथ आती है।

HF Deluxe- इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक हाइड्रोलिक शॉक्स और रियर में 2-स्टेप एडजस्टेबल हाइड्रोलिक शॉक्स दिए गए हैं। इसमें Advanced Programmed Fuel Injection सिस्टम का प्रयोग किया गया है। नए हीरो hf deluxe को ‘एक्सेंस’ तकनीक के साथ एक फ्यूल इंजेक्टेड इंजन मिलता है जो 9 प्रतिशत बेहतर ईंधन दक्षता और बेहतर त्वरण प्रदान करता है।  

Read Also: Hero motocorp ने लांच की hf deluxe BS-6 जानिए कीमत

bajaj-platina
Bajaj Platina फोटो साभार: Bajaj Auto

कीमत-

Bajaj Platina Price- बजाज सीटी 100 के BS6 वर्जन की शुरुआती कीमत 40,794 रुपये है। इससे पहले यह कीमत 33,402 रुपये थी। वहीं BS6 प्लेटिना की शुरुआती कीमत 47,264 रुपये है। यह कीमत किक स्टार्ट वाले मॉडल की है। सेल्फ स्टार्ट वाली प्लेटिना अब 54,797 रुपये में खरीदी जा सकती है।

Read Also: Bajaj Platina और Bajaj CT BS-6 इंजन के साथ लॉन्च

Tvs Star City Plus Price- TVS Star City+ के BS6 मॉडल की कीमत 62,034 रुपये और डुअल-टोन वेरिएंट की कीमत 62,534 रुपये रखी गई है। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली है।

TVS-Star-City
TVS Star City+ BS-VI फोटो साभार- TVS Star City Plus

Hero HF Deluxe Price– नयी hf deluxe BS-6 सेल्फ स्टार्ट की कीमत ₹55,925 है और सेल्फ स्टार्ट i3S वैरिएंट की कीमत ₹57,250 रखी गयी है. (both prices ex-showroom Delhi)

Read Also: BS6 TVS Star City Plus लांच कीमत ₹ 62,034 से शुरू

For the latest auto news and blogs, follow Ask Me Auto on Twitter and Facebook

Top