You are here
Home > Reviews > Nexon EV vs MG ZS EV vs Kona EV: कीमत, मोटर, बैटरी और रेंज

Nexon EV vs MG ZS EV vs Kona EV: कीमत, मोटर, बैटरी और रेंज

Nexon EV vs MG ZS EV vs Kona EV

इस समय पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन जोरो पर है भारत की सरकार भी प्रदूषण कम करने के लिए कड़े  BS-6 उत्सर्जन मानक ला रही है साथ ही साथ इलेक्ट्रिक वाहनों को भी बढ़ावा दे रही है इसी कड़ी में भारत में सारे वाहन निर्माता अपनी इलेक्ट्रिक कारो को लांच कर रही है लेकिन अभी ऑटोमोबाइल बाजार में 3 मुख्य इलेक्ट्रिक कारो की पकड़ है Tata Nexon EV, MG ZS EV और Hyundai Kona EV इस आर्टिकल में हम Tata Nexon EV vs MG ZS EV vs Hyundai Kona EV के बीच कीमत, मोटर, बैटरी और रेंज की आपस में तुलना करेगे-

Tata Nexon EV vs MG ZS EV vs Hyundai Kona EV: मोटर और चार्जिंग- 

अगर हम बात करे Tata Nexon EV की तो इसमें  30.2 kWh ली-आयन बैट्री प्रयोग हुई है। Tata Motors का दावा है कि बैटरी IP67 प्रमाणित है और एक मिलियन किमी से अधिक के लिए परीक्षण किया गया है। जिस पर आठ साल या 1.60 लाख किमी की वारंटी है। एक नियमित चार्जर (किसी भी 15 एएमपी प्लग प्वाइंट) के माध्यम से, आप नेक्सॉन को आठ घंटे में 20 प्रतिशत से पूरी तरह से चार्ज कर सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 129PS का पावर और 245Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

वही MG ZS EV, 44.5 kWh IP6 सर्टिफाइड बैटरी पैक से लैस है जो एक सिंक्रोनस मोटर को पावर देता है जो 141 ​​bhp की पॉवर और 353 Nm का पीक टॉर्क वेहिकल को देता है। MG ZS EV केवल 8.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ सकती है। एमजी जेडएस ईवी को पावर देने वाली लिथियम-आयन बैटरी को 40 मिनट में 50 किलोवाट डीसी चार्जर के साथ या मानक 7.4 किलोवाट चार्जर के साथ सात घंटे तक चार्ज किया जा सकता है।

अगर हम बात करे Hyundai Kona की तो Kona में  Permanent Magnet Synchronous Motor (PMSM) लगी हुई है इसको पॉवर 39.2 kWh की Lithium-ion Polymer बैटरी से मिलती है जो वेहिकल को 136 ps की  Max Power और 40.27 kgm की Max Torque देती है। kona के साथ कंपनी 7.2 kW एसी दीवार बॉक्स चार्जर भी प्रदान करेगा जो कार को 6 घंटे 10 मिनट में पूरी तरह से चार्ज कर सकता है। साथ में  प्रत्येक हुंडई कोना इलेक्ट्रिक में 2.8 kW का पोर्टेबल चार्जर मिलता है, जिसे सीधे आपके नियमित 15 एम्पीयर सॉकेट में लगाया जा सकता है और पूरी तरह से डिस्चार्ज होने के बाद कार को पूरी तरह से चार्ज होने में 19 घंटे का समय लगेगा। यह चार्जर 3 घंटे से भी कम समय में रोजाना चलने वाले 50Kms का टॉप अप कर सकता है।  

Tata Nexon EV vs MG ZS EV vs Hyundai Kona EV: रेंज-

टाटा नेक्सान एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर 312 KM की दूरी तय करती है। यह इसकी ARAI सर्टिफाइड रेंज है वही एमजी जेडएस ईवी की रेंज 340KM की है । यह एक बार फुल चार्ज होने पर 340 KM की दूरी तय करती है। और अगर हम बात करे हुंडई कोना की तो हुंडई कोना एक बार फुल चार्ज होने पर 452 किलोमीटर की ARAI प्रमाणित रेंज प्रदान करती है। यह भारत में लांच होने वाली किसी भी इलेक्ट्रिक कार में सबसे ज्यादा रेंज देती है।

Tata Nexon EV vs MG ZS EV vs Hyundai Kona EV: सुरक्षा फीचर्स–  

नेक्सॉन ईवी में वाहन में सीएससी (कॉर्नरिंग स्टेबिलिटी कंट्रोल) के साथ दोहरी एयरबैग, एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) और ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक वितरण) मिलता है। व्हील्स, पूरी तरह से ऑटोमैटिक कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स, लेदरेट जैसे प्रमुख है।

tata-nexon-ev
Tata Nexon EV फोटो साभार- Tata Motors

एमजी जेडएस ईवी में 6 एयरबैग, ईएससी, एबीएस के साथ ईबीडी और ब्रेक असिस्ट, हिल स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा और सेंसर्स, पैदल यात्री चेतावनी प्रणाली, स्पीड वार्निंग, आईएसओएफआई चाइल्ड सीट एंकर जैसी सुरक्षा सुविधाएँ हैं।

MG ZS EV
MG ZS EV फोटो साभार: MG Motor India

वही हुंडई कोना ईवी में छह एयरबैग, वाहन स्थिरता प्रबंधन, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, हिल असिस्ट कंट्रोल, सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज और एक रियर कैमरा दिया गया  है। इसमें साइलेंट EV के पैदल यात्रियों को चेतावनी देने के लिए वर्चुअल इंजन साउंड सिस्टम भी है और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी है।

hyundai-kona-electric
Hyundai Kona EV फोटो साभार: Hyundai Motors India

Nexon EV vs ZS EV vs Kona EV: Price-

Tata Nexon EV Price: नेक्सॉन ईवी के बेस वेरियंट XM की कीमत 13.99 लाख, XZ+ की 14.99 लाख और टॉप वेरियंट XZ+ LUX की 15.99 लाख रुपये है। Tata Motors ने पूरे भारत में इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत एक समान रखी है।

MG ZS EV Price: एमजी जेडएस ईवी की एक्स शोरूम कीमत दिल्ली Rs 20.88 lakh से Rs 23.58 lakh के बीच है।

Hyundai Kona EV Price: हुंडई कोना की एक्स शोरूम दिल्ली कीमत  Rs 23.72 से  Rs 23.91 lakh के बीच है।

Read Also: Hyundai Kona Electric का नाम गिनीज बुक में दर्ज   

Read Also: Tata Nexon EV की ARAI रेंज 312km प्रमाणित

Read Also: MG ZS EV ने मचाया धमाल 27 दिन में 2100 ग्राहकों ने की बुकिंग

For the latest auto news and blogs, follow Ask Me Auto on Twitter and Facebook

 

Leave a Reply

Top